[Online Payment] E Challan Status Kaise Check Kare 2020 In Hindi- ऑनलाइन ई-चालन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?

E Challan Status Kaise Check Kare

E Challan Status Kaise Check Kare 2020 In Hindi:- दोस्तो एक समय था जब कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों को तोड़ता था तो उसकी गाड़ी को जप्त करके चालान काट दिया जाता था। जिससे भरने के लिए हमें पुलिस, आरटीओ और कोर्ट में भी जाना पड़ जाता था। जिस कारण हमें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ नए ऑनलाइन ट्रैफिक पोर्टल को शुरू किया गया है।

जिसकी सहायता से अब कोई भी व्यक्ति अपने घर पर बैठे बैठे ऑनलाइन E Challan Status को चेक कर सकते हैं और साथ ही ऑनलाइन  भुकतान भी कर सकते हैं। क्या आप घर बैठे अपना चालान ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तथा उस चालान का ऑनलाइन भुकतान करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में आपको बतायेगे की आप ऑनलाइन अपना E Challan Status Kaise Check करने के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते है।

इस आप हमारे इस लेख को पूरा शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़े। हम आपको यहाँ Step by step E Challan Status Kaise Check करने की पूरी प्रोसिस की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। उम्मीद है आपको बहुत ही पसन्द आएगी।

E Challan क्या है-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ई-चालान एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो एक प्रकार का एंड्राइड मोबाइल एप तथा वेब इंटरफेस के आधर पर काम करता है। इस एप्लीकेशन को आप अपने स्मार्टफोन में आसानी से डाऊनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपको कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इस App का use मुख्य रूप से ट्रैफिक एनफोर्समेंट सिस्टम के रूप में किया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर को WAHAN App तथा SARATHI App के साथ लिंक किया गया है।

Swift Code Kya Hai In Hindi- Swift Code की पूरी जानकारी?

E Challan के लाभ-

ई-चालान App से आपको कई सारे लाभ प्राप्त होंगे जिन्हें आप इस प्रकार समझ सकते हैं।

  • अगर आप इस एप्लीकेशन ने अपने चालान का भुकतान करते हैं तो आपको किसी भी कार्यालय, पुलिस या कोर्ट के बार बार चक्कर नही लगाने होंगे।
  • इसके साथ ही आपके समय की भी बचत होगी। इसके अलावा आप किसी अन्य जरूरी काम को भी ई-चालान एप की मदद से कर पाएंगे।
  • ई-चलाना के शुरू होने से ट्रैफिक सिस्टम में काफी सुधार आएगा। और साथ ही रिश्वतखोरी भी कम होने की संभावना बढ़ जाएगी।

 Challan कटा है या नहीं ऑनलाइन कैसे चेक करें-

1 सितंबर 2019 से भारत सरकार ने पूरे देश में ट्राफिक के कुछ नए नियम लागू किये गए हैं। जिसके बाद वाहन चालकों के द्वारा नियमों का उल्लंघन किए जाने पर पहले से कई अधिक जुर्माना ट्रैफिक पुलिस के द्वारा वसूल किया जा रहा है। लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका E Challan बिना किसी बजह के ऑनलाइन काट दिया जा रहा है।

लेकिन अब आप घर बैठे ऑनलाइन यह पता कर सकते है कि आपका चालान काट गया है या नही। अगर आप भी यह पता करना चाहते हैं कि आपका चालान काट गया है या नही। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पता कर सकते हैं।

Step1. आपका चालान काट गया है या नही यह चेक करने के लिए सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ रोड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके लिए आप इस लिंक का use कर सकते हैं।

Step2. यहाँ आपको Check Challan Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने तीन ऑप्शन आ जायेंगे।

  • Challan Number
  • Vechicle Number
  • DL Number

E Challan Status Kaise Check Kare

Step4. इन तीनों ऑप्शन में से आपको किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको नीचे अपना वाहन नंबर या DL number तथा कैप्टर कोड डालकर Get Detail के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. जैसे ही आप Get Detail के ऑप्शन पर क्लिक करंगे आपके सामने सारी जानकारी आ जायेगी और आपको पता चल जाएगा कि आपके वाहन पर कोई चालान काट गया है या नहीं। आप चाहे तो प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करके प्रिंट आउट भी निकल सकते हैं।

E Challan ऑनलाइन कैसे भुकतान करें-

अगर आपके वाहन पर कोई चालान काट गया है तो आप उसका ऑनलाइन भुकतान भी कर सकते है। यदि आप ऑनलाइन चालान भुकतान करना चाहते हैं तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step1. सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि आपके वाहन पर कोई चालान काटा गया है या नही उसके लिए आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step2. ऑनलाइन ई-चालान चेक करने के बाद अगर आपके वाहन पर कोई टेक्स काटा गया गया है तो आप सामने दिए गए pay now के ऑप्शन पर क्लिक क्लिक करना है।

Step3. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे भरकर आपको एना मोबाइल नंबर बेरिफाई करना है।

Step4. अब आपको अपने राज्य की ई-चालान पेमेंट विंडो को सेलेक्ट करना है। और Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर Payment Confirmation का पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step6. इतना करते ही आपके सामने पेमेंट करने के कई सारे ऑप्शन आ जायेंगे जिसमे से आप अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Step7. आपके द्वारा पेमेंट किये जाने के बाद आपको Payment successful का मैसेज प्राप्त हो जाएगा। इस तरह आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने चालान का भुकतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

E Challan शिकायत कहाँ दर्ज करें-

कई बार ऐसा होता है कि आपका गलत ई-चालान पेश काट दिया जाता है तो ऐसे में आप अपने चालान पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि उत्तरप्रदेश और नोयडा में निवास करते है तो आपको यह जानकर बहुत ही खुशी होगी कि आप अपने वाहन पर कटे गए गलत चालान पर वाले ट्रैफिक डिपार्टमेंट के टोलफ्री नंबर 7065100100 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद आपकी समस्याओं का समाधान बहुत ही जल्द कर दिया जाएगा। अभी तक बहुत सारे लोग इस सुविधा का लाभ उठा चुके हैं।

दोस्तों उम्मीद करते [Online Payment] E Challan Status Kaise Check Kare 2020 In Hindi- ऑनलाइन ई-चालन कैसे चेक करें पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते ||धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here