Biodata kaise likha jata hai 2022 | Biodata किसे कहते हैं?

Biodata kaise likha jata hai:- नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बायोडाटा के बारे में। अर्थात biodata kaise likha jata hai? ये हम आज के आर्टिकल में आपको अच्छी तरीके से बताएंगे। दोस्तों बायोडाटा का मतलब होता है, किसी भी व्यक्ति के बारे में बहुत स्पष्ट जानकारी देना। जैसे कि उसका नाम क्या है, वह कहां पड़ता है या वह कहां नौकरी करता है, वह किन चीजों में रूचि रखता है, और उसके माता-पिता का क्या नाम है, और भी अन्य चीजें बायोडाटा के अंदर आती हैं।

दोस्तों बायोडाटा कई प्रकार का होता है। जैसे कि किसी व्यक्ति की शादी के लिए बायोडाटा बनाया जाए, या अगर आपको किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करना है तो उसके लिए बायोडाटा बनाया जाए आदि। चलिए दोस्तों आर्टिकल को अंत तक पड़े क्योंकि यह आर्टिकल बाकी आर्टिकल से थोड़ा सा अलग है।

आज की पोस्ट Biodata kaise likha jata hai मे हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपना बायोडाटा खुद से बना सकते हैं। नौकरी से संबंधित, एडमिशन से संबंधित, शादी से संबंधित बायोडाटा बनाने के लिए आपको किन किन बिंदुओं की आवश्यकता होगी। साथ ही साथ हम बात करेंगे कि बयोडेटा कि जरूरत कहाँ कहाँ पड़ती है। बयोडेटा कि कितनी जरूरत पड़ती है यह तो आप सभी लोगों को बताने कि आवश्यकता ही नही है। सब हमने नीचे विस्तार से वर्णन किया है। तो चलिए शुरू करते हैं अपना आज का आर्टिकल।

Biodata किसे कहते हैं? Biodata Kaise Likha Jata Hai?

आम बोलचाल की भाषा में बायोडाटा का मतलब होता है किसी भी व्यक्ति के बारे में जानकारी देना। यह जानकारी उसके जीवन से संबंधित किसी भी विषय से हो सकती है। होता तो उसके नाम से लेकर उसके व्यवसाय का लेखा-जोखा भी बायोडाटा के अंतर्गत रखा जाता है। व्याकरण के हिसाब से bio का अर्थ जीव से लगाया गया है, और Data का अर्थ होता है आंकड़े। इस प्रकार यदि हम दोनों शब्द को आपस में जोड़ दें तो Biodata का हिंदी मतलब होता है किसी भी व्यक्ति के बारे में उसके जीवन का विवरण।

मोबाइल से Biodata kaise likha jata hai?

बायोडाटा कैसे लिखते हैं इसके लिए आपको एक एंड्राइड एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी इससे आप प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं यह आपके लिए एकदम निशुल्क रहेगी इस ऐप का नाम है बायोडेटा मेकर। इस एप्लीकेशन में आप अपने और बायोडाटा बहुत ही अच्छी तरीके से लिख सकते हैं क्योंकि इसके अंदर आपको एक फॉर्म बना हुआ मिलेगा जिसमें आपको अपनी जानकारी भरते जाना है आप इसमें बायोडाटा लिखकर अपना फोटो भी लगा सकते हैं और उसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

Google docs में Biodata kaise likha jata hai?

गूगल डॉक्स गूगल की तरफ से लांच किया गया एक डॉक्यूमेंट बनाने वाला एप्लीकेशन है। इसमें आपको बहुत तरीके के खास फीचर्स मिल जाते हैं। आपको इसके अंदर कई प्रकार के टेंपलेट मिल जाएंगे। जिसमें पहले से ही कुछ जानकारी दी गई होगी आपको बस उसके सामने बायोडाटा वाली डिटेल्स भरनी है। और क्या बायोडाटा बन जाने के बाद आप इसको पीडीएफ फाइल में सेव कर सकते हैं। इसमें आप चाहे जितना, चाहे उतना बड़ा बायोडाटा बना सकते हैं।

शादी के लिए Biodata kaise likha jata hai?

दोस्तों शादी का बायोडाटा बनाने के लिए हमें इसमें बहुत सारी चीजें जोड़ने पड़ते हैं जो रिश्ता बनाने ज्यादा ध्यान में रखी जाती है। तो दोस्तों की आपको याद कर बायोडाटा कैसे बनाएं पसंद आ रहा है और आप नई नई जानकारियों का आनंद ले रहे हैं। चलिए बात कर लेते हैं शादी के बायोडाटा के अंदर कौन-कौन से जरूरी चीज आती हैं।

  • नाम (Name) – इस सेक्शन के अंतर्गत आपको अपना शुभ नाम लिखना है
  • माता पिता का नाम (Parent’s Name) – इस चरण में आपको अपने माता-पिता का शुभ नाम लिखना है।
  • वैवाहिक स्थिति (Married status) – आप अपने विवाह की स्थिति यहां लिख सकते हैं। यदि आपका पहला प्रस्ताव है तो इस की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • जन्म स्थान (Place of birth) – अपने जन्म का स्थान लिखें जहां आप पैदा हुए थे।
  • परिवार का विवरण (Details of the Family)- आपको अपने परिवार के बारे में यहां पर संक्षेप में लिखना है जैसे आपके परिवार में कितने सदस्य हैं और वे सदस्य क्या करते हैं। आप अपने घर के विषय में यदि कोई स्पेशल बात है तो भी आप उसे है लिख सकते हैं।
  • अपने नौकरी पेशा के बारे में (Business details)- यहां पर आप जो भी नौकरी या कार्य करते हैं उसको भली-भांति अच्छी तरीके से लिख दें। यदि आप इसको अच्छे तरीके से लिखेंगे तो आपका बायोडाटा पढ़ने वाला इंसान भी आप से प्रभावित होगा और उस पर एक अच्छा प्रभाव आप छोड़ सकते हैं।
  • पढ़ाई (Study) – इस कॉलम के अंतर्गत आप अपनी पढ़ाई लिखाई का ब्योरा दे सकते हैं। अभी कहां तक पढ़ाई की है आप किन किन कार्यों में कुशल है।
  • शक्ल सूरत (Appearance) – आप अपनी शक्ल सूरत के बारे में यहां पर बता सकते हैं।
  • रंग (color) – अपने फेस color के बारे में आपको थोड़ा सा संक्षेप में लिख सकते हैं
  • कद काठी (Physical appearance) – आप अपने शरीर की सर काटे के बारे में संक्षेप में लिख सकते हैं जैसे कि आप की कितनी हाइट है। और आपका शरीर दिखने में किस प्रकार का है। अपने शरीर की बनावट का थोड़ा सा संख्या में बंद कर सकते हैं।
  • एक फोटो (One photo) – दोस्तों इस चरण में आपको अपना एक फोटो जरूर लगाना है जिससे कि आपकी पहचान हो सके।

Book Full Form | Book की फुल फॉर्म क्या है?

किसी नौकरी के आवेदन के लिए Biodata kaise likha jata hai?

दोस्तों ऐसा बायोडाटा लिखने की जरूरत तब पड़ती है, जब हम किसी नौकरी के लिए आवेदन करने जाते हैं या कहीं पर अपना एडमिशन कराने जाते हैं नौकरी के लिए जब हम आवेदन करते हैं तो हमें अपना रिज्यूम (Resume) बनवाना पड़ता है। यह रिज्यूम ही हमारा बायोडाटा होता है, जिसमें बहुत सारी जानकारी हमारे बारे में लिखी गई होती है।

इस आर्टिकल के अंत तक आपको यह अच्छे से ज्ञात हो जाएगा कि Biodata kaise likha jata hai. चलिए हम बात कर लेते हैं कि हमारे इस बायोडाटा में क्या-क्या मुख्य बातें होनी चाहिए जिससे कि इसे पढ़ने वाले पर एक अच्छा प्रभाव पड़ सके।

  • आपका नाम (Your Name) – सबसे पहले आपको यहां पर अपना वो नाम लिखना है जो आपके कागजों में चलता है।
  • माता पिता का नाम (Parent’s Name) – इस चरण में आपको अपने माता पिता का नाम लिखना है, जो आप के डाक्यूमेंट्स में लिखा हुआ है।
  • पढ़ाई का संक्षिप्त ब्योरा (Short description of your Study) – इस कॉलम के अंतर्गत आप अपनी पढ़ाई लिखाई का ब्योरा दे सकते हैं। आपने कहां तक पढ़ाई की है आप किन किन कार्यों में कुशल है। इस कॉलम को आप बहुत अच्छी तरीके से भरना है जिससे कि सामने वाला आपके बायोडाटा को पढ़कर एकदम इंप्रेस हो जाए।
  • अपनी फोटो और आईडी (Your photograph and identity) – यहां पर आपको अपना फोटो लगाना है। आप अच्छे से फोटो लगाएंगे और अपनी आईडी को भी दर्शाएंगे।
  • नौकरी या एडमिशन से सम्बंधित कोर्स का प्रमाण पत्र (Certificate related to Job or admission) – यदि आपने नौकरी या एडमिशन से संबंधित कोई विशेष  कोर्स कर रखा है तो आप उसको यहां पर संबोधित कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका बायोडाटा बहुत ही अच्छा लिखा जाएगा और वास्तव में एक प्रोफेशनल बायोडाटा लगेगा।

गोविन्द आर्या

Hello friends my name is Govind Arya and I am a student of polytechnic (Information Technology) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.