[form]बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi

Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi

Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में जानकारी देगे बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “Bihar Gramin Parivahan Yojana” है। इस योजना के तहत सरकार अपने राज्य के पात्र नागरिको को सवारी बाहन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करेगी।

Bihar Gramin Parivahan Yojana के तहत राज्य के बहुत से नागरिको को इस योजना का लाभ मिलेगा अगर आप भी बिहार सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। जिससे आप इस योजना में आवेदन कर पायेगे। इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को 4 पहिया बाहन खरीदने पर सरकार की तरफ से बाहन के मूल्य की 50 फीसदी तक और अधिकतम 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है और आप 4 पहिया बाहन खरीदना चाहते है तो बिहार सरकार की ये योजना आपके बहुत काम आ सकती है इस योजना के तहत अपन वाहन खरीदने पर आपको अधिकतम एक लाख रूपये तक की छूट दी जाएगी। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के अनुसूचित जाति एवम् जनजाति के नागरिको के साथ साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिको को दिया जायेगा।

Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 क्या है-

Bihar Gramin Parivahan Yojana बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के ऐसे गरीब नागरिको  को उनका 4 पहिया बाहन खरीदने में सरकार मदद करेगी। जिससे अगर आप कोई सवारी बाहन लेना चाहते है तो आप इस योजना में आवेदन करके उस बाहन पर अधिकतम 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। इस Bihar Gramin Parivahan Yojana का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के अनुसूचित जाति एवम् अनसुचित जनजाति के नागरिको के साथ साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिको को दिया जायेगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस Bihar Gramin Parivahan Yojana का उद्देश्य राज्य के ऐसे नागरिको को प्रोत्साहित करना है जो 4 पहिया बाहन खरीदना चाहते है। इस योजना के तहत उनको सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी मिल जाएगी।

इस Bihar Gramin Parivahan Yojana का लाभ प्रत्येक ग्राम पंचायत के 5 नागरिको को दिया जायेगा। और इन 5 नागरिको में सभी नागरिक अनुसूचित जाति या अनसुचित जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिक होने चाहिए। इस योजना की पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए पात्रता-

अगर आप इस Bihar Gramin Parivahan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको इस बता दु इस योजना का लाभ राज्य के सिर्फ पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा। अगर आप सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता सूची में पात्र पाए जाते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। इस योजना के लिए पात्रता सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।
  • इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी जरुरी है।
  • अगर आवेदक कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसको इस योजना के लिए पात्र नही माना जायेगा।
  • इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में सिर्फ राज्य के अनुसूचित जाति एवम् जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिक ही आवेदन कर सकते है। बाकि किसी भी अन्य वर्ग का नागरिक इस योजना के लिए अपात्र माना जायेगा।

Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस Bihar Gramin Parivahan Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये सभी दस्तावेज होना जरुरी है वरना आप इस योजना के लिए पात्र नही माने जायेगे। सी योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका बिहार राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना भ जरुरी है।
  • अगर आप इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉपी भी आवेदन फॉर्म के साथ लगानी होगी।

Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस Bihar Gramin Parivahan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. इस बिहार ग्राम परिवहन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य की “परिवहन विभाग” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://transport.bih.nic.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Apply online” का एक आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

[form]बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Gramin Parivahan Yojana

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको लॉग इन करने के लिए कहा जायेगा। अगर आपके पास अपना लॉग इन पासवर्ड है तो आप लॉग इन करे अगर नही है तो पहले आपको अपना लॉग इन पासवर्ड बनाना होगा, इसके बाद आप लॉग इन कर पायेगे।

Step4. अपना यूजर नाम और पासवर्ड डालने के बाद जैसे ही आप लॉग इन करेगे आपके सामने बिहार ग्राम परिवहन योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिये हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इस बटन पर क्लिक करते ही बिहार ग्राम परिवहन योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

दोस्तों उम्मीद करते [form]बिहार ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन|Bihar Gramin Parivahan Yojana 2020 In Hindi ये जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते धन्यवाद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here