Bharat QR Code Kya Hai In Hindi- भारत QR कोड से पेमेंट कैसे करते है पूरी जानकारी?

0
Bharat QR Code Kya Hai

Bharat QR Code Kya Hai and Bharat QR Code Se Payment kaise karte hai In Hindi:- हेलो दोस्तो आप सभी जानते है कि8 हमारे देश की सरकार Degital payment को बढ़ावा देने के लिए कई सख्त कदम उठा रही है। जिनके लिए भारत सरकार ने देश के लोगो के लिए Unified Payment Interface (UPI) की सेवा को शुरू किया है।

इसके साथ ही BHIM Aap को भी लांच किया गया है। जिसकी मदद से आप आसानी से ऑनलाइन कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं। digital payment को और आसान करने के लिए हालही में भारत सरकार ने इंडियन बैंक एसोसिएशन के द्वारा Bharat QR code को लाँच किया है।

जिसका मुख्य उद्देश्य देश मे कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देना है।जो विल्कुल UPI QR code की तरह ही काम करता है। काफी लोग bharat QR code को लेकर अनुमान लगा जा रहा है कि जिस प्रकार UPI का use किया जा रहा है उसी प्रकार bharat QR code का भी use किया जाएगा।

यदि आप BHIM UPI Aap का use करते है तो आपको bharat QR code के बारे में जरूर पता होना चाहिए। अगर आप bharat QR code के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के इछुक है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढे।

आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में bharat QR code क्या है, bharat QR code से पेमेंट कर सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले हैं। तो चलिए हम आपको अब बता दे कि bharat QR code क्या है? जिसे आप ध्यान आप जरूर पढे।

Top Unknown Amazing Fact Of Wifi In Hindi- Wifi Ko Mobile To Laptop Or Mobile To Mobile कैसे कनेक्ट करे?

bharat QR code क्या है-

Qr code बहुत तेजी से work करते है इसी कारण इनका नाम Qiuck Response Code के नाम से भी जाना जाता है। यह एक तरह का ब्लैक रंग का चौकोर चित्र होता है जिसमे कई बिंदु और रेखायें बानी होती है। जिसमे बहुत सी जानकारी छुपी रहती है।

इस जानकारी को आप केवल QR रीडर के द्वारा स्कैन करके ही प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में QR स्कनेर मौजूद है तो आप कुछ ही देर में QR Code को स्कैन करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार आपको bharat QR code में भी QR सिस्टम जुड़ा होता है। इसके द्वारा पेमेंट करने के लिए आपको कोई भी जानकारी नही भरनी होती है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से QR कोड को scan करना पड़ता है जिसके बाद आपके मोबाइल में ऑटोमैटिक सारी डिटेल भर जाएगी। bharat QR की सेवा लगभग देश के सभी बैंकों में उपलब्ध कराई जा रही है जिनमे से कुछ बैंक के नाम हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • Bank of india
  • Bank of Baroda
  • Citi Union bank
  • HDFC Bank LTD
  • IDBI Bank LTD
  • ICICI Bank LTD
  • Axis Bank
  • Union Bank of India
  • Yes Bank etc.

Bharat QR Code Payment अन्य एप्लिकेशन से क्यो अलग है-

Bharat QR code का use कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में कर सकता है जिसके पास अपना किसी प्रकार का भी बैंक एकाउंट, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट का संचालन कर रहे हैं। तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि bharat QR code इन सभी पर work करता है।

पहले जब हम पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए पीएम बालेट की आवश्यकता होती थी लेकिन अब आप अपने बैंक एकाउंट से सीधे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। Bharat QR code पेमेंट की सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने बैंक एकाउंट से डारेक्ट कहीं भी पेमेंट कर सकते है।

यदि आप Bharat QR code से पैसों का ट्रंजेक्शन करते है तो पैसे ट्रांसफर करने के लिए कोई सीमा नही होगी कि आप कितने पैसों का लेन देन कर सकते हैं।

Bharat QR code से पेमेंट कैसे करें-

Bharat QR code से किसी भी प्रकार का पेमेंट करना काफी आसान है। Bharat QR code से पेमेंट करने के लिए आपको अपने मोबाइल में BHIM Aap डाऊनलोड होना चाहिए। जिसकी मदद से आप QR कोड को scan करके जितनी चाहे उतनी धनराशि का पेमेंट आराम से कर सकते हैं। अगर आप Bharat QR code से पेमेंट करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए यहाँ नीचे कुछ स्टेप्स दिए है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने बैंक एकाउंट से सीधे बिल पेमेंट कर सकते हैं।

Step1. सबसे पहले आपको प्लेस्टोर में जाकर BHIM Aap को डाऊनलोड करके इंस्टाल करना होगा। और यदि आप पहले से ही BHIM Aap का use करते है तो और अच्छी बात है।

Step2. इसके बाद आपको किसी भी शॉप पर जाना है और अपना बिल चुकाने के लिए QR code को scan करना है। इसके बाद आपको जितनी धनराशि का भुकतान करना है उतनी धनराशि को एंटर करना होगा।

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा जिसमे आपको अपने BHIM Aap का 4 डिजिट का पिन एंटर करना होगा।

Step4. इस तरह से आप Bharat QR code के द्वारा पेमेंट कर पाएंगे। और आपको अपने नंबर पर एक sms प्राप्त होगा। जिसमें आपके पेमेंट की सारी जानकारी दी होगी।

दोस्तों उम्मीद करते Bharat QR Code Kya Hai In Hindi-Bharat QR Code Se payment कैसे करते है पूरी जानकारी? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here