Bank Cash Deposit Slip Kaise Bhare In Hindi- Bank Cash Deposit Slip कैसे भरे?

Bank Cash Deposit Slip Kaise Bhare In Hindi

Bank Cash Deposit Slip Kaise Bhare In Hindi:- दोस्तो आप सभी यह जानते है कि आज छोटे बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी लोगो का बैंक में बैंक एकाउंट जरूर होगा। और जब आप अपने बैंक एकाउंट में पैसे Deopsit करने जानते हैं तो हमे एक सिलिप भरनी पड़ती है। इस सिलिप को Bank Cash Deposit Slip के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो Bank Cash Deposit Slip को भरना काफी आसान है।

लेकिन फिर भी कुछ लोगों को Bank Cash Deposit Slip में काफी समस्या होती है। कई लोग Cash Deposit Slip बहुत अच्छे से भरना जानते हैं। लेकिन फिर भी कई बार Bank Cash Deposit Slip भरते समय गलती हो जाती है। जिससे उन लोगो को काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। जिन लोगो को Bank Cash Deposit Slip भरना नही आता है वह लोग Bank Cash Deposit Slip को लेकर बैंक में इधर से उधर लोगो से मदद मांगते हैं।

अगर आप चाहे तो अब आप CDM मशीन के द्वारा बैंक में पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं लेकिन अभी भी कई ऐसी बैंक है जिनमे CDM मशीन की सुविधा अभी उपलब्ध नही है इसलिए आपको पैसे जमा करने के लिए Bank Cash Deposit Slip ही भरना होगा। अगर आपको Cash Deposit Slip को भरने का सभी जानकारी है तो आप बड़ी आसानी से कुछ ही देर में Bank Cash Deposit Slip को भरकर अपने बैंक एकाउंट में पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं।

इस सिलिप को कोई भी अनपढ़ व्यक्ति आसानी से भर सकता है बस उस व्यक्ति को यह जानकारी होनी चाहिए कि कौन सी जानकारी कहाँ भरनी है। अगर आपको भी Bank Cash Deposit Slip को भरने में किसी भी प्रकार की परेशानी होती हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। इसके बाद आप आसानी से Bank Cash Deposit Slip को भर कर पैसे जमा कर पाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Bank Cash Deposit Slip का तरीका-

दोस्तो अब हम आपके लिए इस आर्टिकल में बतयेगें कई आप किस प्रकार से अपने बैंक एकाउंट में Bank Cash Deposit Slip को भरकर पैसे कैसे जमा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Bank Cash Deposit Slip को आप आसानी से भर सकते हैं। इससे भरने के लिए अब आपको किसी भी व्यक्ति या बैंक कर्मचारियों की मदद नही लेनी होगी।

अगर आप अपने बैंक में पैसे जमा करना चाहते हैं तो आप बैंक से Bank Cash Deposit Slip को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके दो भाग होते हैं। ये दोनों भाग लगभग एक समान होते है जिनमे से एक आपको बैंक में जमा करना पड़ती है तथा दूसरे भाग को आपको सबूत के तौर आपको दे दिया जाता है। जिससे आप अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Bank Cash Deposit Slip की कस्टमर कॉपी कैसे भरे-

दोस्तो आर्टिकल के इस पार्ट में हम आपके लिए बतयेगें की आप Bank Cash Deposit Slip की कस्टमर कॉपी कैसे भरे। सभी बैंकों की Cash Deposit Slip काफी हद तक एक जैसी ही होती है और उनमें एक जैसी ही जानकारी भरनी होती है। इसलिए आप नीचे उपलब्ध निम्न स्टेप्स को फॉलो करके भी आसानी से किसी भी बैंक की Cash Deposit Slip की कस्टमर कॉपी को आसानी से fill कर सकते हैं।

Step1. जब आप अपने बैंक से Cash Deposit Slip को लेते है तो वह कुछ इस प्रकार से दिखाई देती होगी। इसमें आपको सबसे ऊपर date भरनी होगी कि आप किस date में बैंक में पैसे जमा कर रहे हैं।

Step2. Date के को भरने के बाद आपको इसके सामने बैंक ब्रांच के कॉलम में अपनी बैंक ब्रांच को लिख देना है।

Step3. इतनी जानकारी भरने के बाद आपको थोड़ा नीचे अपना सेविंग बैंक एकाउंट का एकाउंट नंबर लिखना है जिसमे आपको पैसे डिपॉजिट करने वाले हैं। और यदि आप अपने क्रेडिट एकाउंट में पैसे जमा करना चाहते हैं तो आपको सेविंग एकाउंट की जगह क्रेडिट एकाउंट लिख देना है।

Step4. इतना करने के बाद अब आपको अपना नाम लिखना होगा। आपको याद रखना है यहाँ आपको वही नाम लिखना होगा जो आपके बैंक एकाउंट में लिखा है।

Step5. अब आपको नीचे यह जानकारी भरनी होगी कि8 आप अपने एकाउंट में चेक से पैसे जमा कर रहे है या कैश में जमा कर रहे हैं। आप अपनी सुविधा अनुसार चेक या कैश लिख सकते है।

Step6. इसके बाद आपको जितना पैसा जमा करना है उसका वितरण देना होगा। अमाउंट भरने के बाद आपको अमाउंट के आगे एक तिरछी लाइन खींचनी है।

Step7. और सबसे नीचे आपको जितने पैसे जमा करना है उन्हें शब्दो मे लिखना है। आपको बस इतनी ही जानकारी Bank Cash Deposit Slip की कस्टमर कॉपी भरनी है।

Bank Cash Deposit Slip की बैंक कॉपी कैसे भरे-

दोस्तो ऊपर हमने आपके लिए बताया कि आप Bank Cash Deposit Slip की कस्टमर कॉपी को कैसे भर सकते हैं और अब हम आपके लिए step by step बतयेगें की आप Bank Cash Deposit Slip की बैंक कॉपी को कैसे भरे। Bank Cash Deposit Slip की बैंक कॉपी को भरने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Bank Cash Deposit Slip की बैंक कॉपी को भर सकते हैं।

Step1. ज्यादा से ज्यादा बैंकों की Bank Cash Deposit Slip की बैंक कॉपी एक समान ही होती है। इसमें सबसे पहले आपको ऊपर सेविंग या करेंट एकाउंट के ऑप्शन में से किसी एक पर टिक करना होगा।

Step2. इसके बाद आपको date लिखनी है। date डालने के बाद आपको बैंक शाखा का नाम डालना होगा। आपको वही बैंकब्रांच का नाम लिखना होगा जिसमें आपका एकाउंट है।

Step3. अब नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है। और अगर आप 50000 से अधिक पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको पेनकार्ड के कॉलम में पैन कार्ड नंबर भरना होगा।

Step4. इसके बाद आपको बितरण के कॉलम में चेक या काश लेखना है। अगर आप चेक से पैसे जमा कर रहे है तो आपको चेक लिखना है और अगर कप कैश लिखना है।

Step5. इसके बाद आपके पास कौन कौन से नोट जमा कर रहे है और कितने कर रहे है इसकी जानकारी लिखकर लास्ट में सभी का total करके लिख देना है। इतना करने के बाद नीचे आपको अपने पैसों को शब्दों में लिखना होगा।

Step6. अंत मे आपको अपने sing करने होंगे। इसके बाद आपको Bank Cash Deposit Slip को सही सही भरने के बाद इस सिलिप को कैशियर के पास ले जाकर कैश के साथ जमा कर देना है।

दोस्तों उम्मीद करते Bank Cash Deposit Slip Kaise Bhare In Hindi-Bank Cash Deposit Slip कैसे भरे? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते ||धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here