Android Mobile Slow Hone Par Fast Kaise Kare In Hindi- Android Mobile Slow होने पर Fast कैसे करे?

Android Mobile Slow Hone Par Fast Kaise Kare

Android Mobile Slow Hone Par Fast Kaise Kare In Hindi:- आज हमारे जीवन मे अन्य बस्तुओं के साथ स्मार्टफोन भी बहुत जरूरी हो गया है। स्मार्टफोन के द्वारा आप किसी भी तरह का काम जैसे- राशन कार्ड के लिए आवेदन, जॉब अप्लाई, स्कूल या कालेज एडमिशन तथा अन्य सरकारी कामो को आप स्मार्टफोन के द्वारा आसानी से ऑनलाइन कर सकते है।

जिन्हें करने के लिए आपके स्मार्टफोन का fast होना बहुत जरूरी है। यदि आपके स्मार्टफोन की स्पीड कम है तो आपको सभी जरूरी काम करने में काफी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप हमेशा अपने स्मार्टफोन को fast रखना चाहते हैं। यदि आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में Android Mobile Slow Hone Par Fast Kaise Kare के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए आप इस आर्टिकल में दी जाने वाली जानकारी को लास्ट तक जरूर पढे। हम आपको स्मार्टफोन fast करने की top trik के बारे में डिटेल देने जा रहे हैं उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आएगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

Android Mobile Slow Hone Par Kya Kare-

मेरे दोस्तों अगर आपके स्मार्टफोन की स्पीड कम हो गयी है और आप अपने स्मार्टफोन को दोबारा फ़ास्ट करना चाहते हैं या हमेशा फ़ास्ट बनाये रखना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीचे कुछ आसान टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को fast कर सकते हैं। जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार नीचे दी गयी है।

Smartphone ke Aaps Notification ko off kare-

जब हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसपर कई सारी नोटिफिकेशन आती रहती है जो हमारे लिए बिल्कुल जरूरी नही होती है। बार बार फालतू की नोटिफिकेशन से हमारे मोबाइल का डेटा तथा battery दोनों ही जल्दी खत्म हो जाती है और हमारे स्मार्टफोन के slow होने की भी काफी सम्भावना होती हैं।

इसलिए हमे अपने मोबाइल के उन एप्लिकेशन की नोटिफिकेशन को बंद रखना चाहिए जो हमारे लिए आवश्यक नहीं है। यदि आप फालतू की नोटिफिकेशन को बंद करना चाहते हैं तो आपको उस एप्लिकेशन के ऊपर long प्रेस करना है। जिसकी नोटिफिकेशन आपको बंद करनी है।

long प्रेस करते ही आपके सामने 2 ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमे आपको Aap info के ऑप्शन को सेलेक्ट करके क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको Aap नोटिफिकेशन पर लगे ब्लू टिक को हटा देना है। इस तरह से आप किसी भी Aap की नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं।

Mobile Main Automatic Apps Update Kaise Band Kare In Hindi- मोबाइल में आटोमेटिक Update Apps कैसे बंद करे?

Restrict background Data-

अगर आप अपने Android Mobile को पुनः fast करने के इछुक है तो आपको अपने स्मार्टफोन फोन के बैकग्राउंड डाटा को restrick करके रखना चाहिए। यदि आप अपने मोबाइल के बैकग्राउंड डाटा को restrick करते हैं तो आपके use होने वाले डेटा की भी बचत होगी।

यदि आप अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड डाटा को restrict करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले setting में जाना होगा। यहाँ आपको डाटा यूसेज का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपको 3 डॉट पर क्लिक करके बैकग्राउंड डाटा restrict को on कर देना होगा।

Note- अगर आप किसी भी प्रकार अनलिमिटेड डाटा use नहीं करते हैं तो आपको restrict बैकग्राउंड डाटा को ऑन करने की जरूरत नहीं हो।

Memory Card ko full Na kare-

जैसा कि आप जानते हैं की स्मार्टफोन में internal space के अलावा memory card का भी use कर सकते हैं अगर आप अपने स्मार्टफोन में memory कार्ड का यूज़ करते हैं तो आपको अपने memory Card को काफी full न करे ऐसा करने से आपके मोबाइल फोन काफी स्लो हो जाता है।

जैसा कि कुछ मोबाइल फ़ोन में 32 GB तक memory card स्पोर्ट करता है लेकिन आपको इसे फुल नही करना है। ऐसा करने से आपके मोबाइल को कम लोड उठाना पड़ेगा। और आपका मोबाइल ऑटोमेटिक fast ho जाता है।

Apne Mobile ke Aaps or OS ko Regularly Update kare-

दोस्तो अगर आप अपने स्मार्टफोन fast बनाना चाहते हैं तो आपको अपने फोन के Aaps और OS की सेटिंग को हमेशा on रखना चाहिए। इससे आपके मोबाइल के Aaps हमेशा ऑटोमैटिक update होते रहेंगे। यदि आपके स्मार्टफोन में OS सेटिंग स्पोर्ट नही करता है फिर भी आपको अपने मोबाइल के सभी एप को सदैव update रखना चाहिए।

 In Option ko off Rakna Chhiye-

मोबाइल में कई ऑप्शन जैसे- wifi या अन्य ऑप्शन मिलते है। जिनकी आवश्यकता न होने पर आपको इन्हें ऑफ रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी और डेटा दोनों कम खर्च होंगे और साथ ही मोबाइल की स्पीड भी फ़ास्ट रहेगी।

Battery ko pura Down Na Hone de-

Battry Android फ़ोन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यदि आपके स्मार्ट फोन की बैटरी पूरी तरह से down हो जाती है तो इससे आपके मोबाइल के बैट्री के cell inactive होने की सम्भावना हो जाती है। यदि आपकी बैट्री की cell inactive हो जाती है तो आपका फ़ोन के चार्जिंग की स्पीड कम हो जाती है। जिस कारण Android फ़ोन slow हो जाता है अगर आपको अपना स्मार्टफोन फ़ास्ट रखना है तो आप अपने मोबाइल की बैटरी को कभी पूरा खत्म न होने दे।

Background Main Chal rhe App ko off Rakhe-

Android phone में ऐसे कई एप्लिकेशन होते हैं जो बैकग्राउंड में भी work करते रहते हैं इसलिए बैकग्राउंड App की प्रोसेस को हमेशा बंद रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका डेटा और बैटरी कम खर्च होंगी। बैकग्राउंड Aap की प्रोसेस बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको मेन्यू पर long प्रेस करके बचक्रगुण्ड में start App को बाएं और स्लाइड करके ऑफ कर देना है। इससे आपका Android phone fast रहता है।

Unused Aap ko delete kr de-

कभी कभी हमारे फोन में हम ऐसे बहुत से application download कर लेते है जिनका use हम बहुत ही कम करते है। जिस कारण हमारे फोन पर काफी ज्यादा लोड पड़ता है जिससे फ़ोन की स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिए ऐसे एप्पलीकेशन को uninstall कर देना चाहिए। जिससे आपके phone का स्टॉक भी फुल नही होगा और आप पहले से fast फोन use कर पाएंगे।

Antivirus ka use kare-

यदि आपको अपने स्मार्टफोन फोन को fast बनाना चाहते है तो आपको अपने स्मार्ट फोन में एंटीवायरस का use जरूर करना चाहिए। क्योंकि कोई भी वायरस से आपका फोन आसानी से हैक करके जरूरी जानकारी चोरी की जा सकती है। इसलिए आपको अपने फोन में Antivirus का use जरूर करना चाहिए। इससे आपके मोबाइल में वायरस का भी भी खतरा कम होता है। और आपका स्मार्टफोन अच्छे से work करता है। इसलिए आपको अपने मोबाइल में Antivirus ka use अवश्य करना चाहिए। आप किसी भी Antivirus Aap का use कर सकते है।

Regular Browser data ko clean kare-

हम सभी लोग अपने मोबाइल फोन में उपलब्ध Browser का use जरूर करते हैं। लेकिन आपको Browser use करने के बाद उसमे के डेटा जैसे history, cache or cookies आदि को रोजाना delet कर देना चाहिए क्योंकि Browser फोन में काफी जगह घेरता है। अगर आप रेगुलर Browser डेटा डिलीट करते हैं तो आपके फोन पर कम लोड पड़ेगा।

दोस्तों उम्मीद करते Android Mobile Slow Hone Par Fast Kaise Kare In Hindi- Android Mobile Slow होने पर Fast कैसे करे? की जानकरी आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों को Facebook,twitter,whatsapp पर पर शेयर करे जिससे ये जानकारी उनको भी मिल सकते || धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here